जिंदगी दो पल की

jindagi do par kiAneesha.........

मैंने नहीं चाहा कि कभी किसी का दिल दुखे। मैंने हमेशा चाहा है कि जब कोई मेरे पास आये तो वह मुझसे दूर न जाये।

मेरा दिल पत्थर का नहीं है जैसा शायद तुम समझ रही हो। भावनायें मैं शायद काफी रखता हूं और उनमें बह भी जाता हूं।

तुम नहीं जानती इतने सालों बाद मुझे कोई ऐसा इंसान मिला था जिससे मैंने इतनी बातें कीं, ढेर सारी बातें। शायद तुम्हारे लिए मेरे पास शब्द कम पड़ जायेंगे, मगर मैं कोशिश जरुर करुंगा।

पता है तुम्हारी वजह से मैंने लोगों से मिलना जुलना शुरु कर दिया, जो अभी तक मेरे लिए अनोखा था। मुझे उतनी आदत नहीं थी। तुमने मुझमें वह जस्बा जगाया।

केवल तुमसे ही मैंने इस तरह की बातें की हैं जो शायद मैं अपने किसी बहुत ही पक्के दोस्त से कभी कर पाता। यह तो कुछ समय में इतना कुछ बदल गया कि इसके लिए तुम्हारा शुक्रिया कहने से मुझे कोई नहीं रोक सकता। यह तुम्हीं थीं जो मुझे सिखा गयीं कि सोशल नैटवर्किंग क्या होती है?

मैं जानता हूं कि हमारी उम्र का फासला हमारे बीच आ रहा है। लेकिन तुम अच्छी तरह जानती होगी कि विचारों के मिलान में उम्र का फासला कोई मायने नहीं रखता।

मैं बहुत खुश हूं कि तुम मुझसे भी ज्यादा गहरी हो और तुम शायद किसी ऐसे इंसान की तलाश में हो जो तुम्हें समझ सके। मुझे पता है ऐसा कोई तुम्हें आजतक मिला नहीं। मुझे तुमने अपना शायद माना (अगर ऐसा है तो) मगर यहां भी कुछ आड़े आ गया जो दो व्यक्तियों को पास से दूर ले जाने के लिए जिम्मेदार रहा।

तुम्हें पता है मैंने हमेशा यही चाहा कि कभी भी किसी का दिल मत तोड़ो। दूसरों की कद्र करो, लोग तुम्हारी क्द्र करेंगे। तुम मेरी एक अच्छी दोस्त नहीं हो, बल्कि सबसे अच्छी दोस्त हो। मैं तो जिंदगी भर नहीं भूल सकता कि कोई मुझे ऐसा मिला था जिसने कुछ पलों में मुझे इतना कुछ दे दिया। इसे शायद एक तरह का आप जुड़ाव कह सकते हैं, जिसे परिभाषित करने में समय लग जाये।

मैं तो लिखता ही जाउंगा लेकिन कभी-कभी हमें रुकना भी पड़ता है। तुम्हारे लिए मैं हमेशा खड़ा हूं इंतजार में कि कब तुम मुझसे अपने दिल की बात कहो। मैं हमेशा तैयार हूं तुम्हारे लिए कि कब तुम अकेले ही न आंसु बहाओ। प्लीज कभी रोना मत, और किसी अजनबी के लिए तो कभी नहीं।

तुम जानती हो कि जो लोग हमारे पास हैं, हम उन्हें इतना चाहते हैं और वे हमें भी। हमें लगता है कि हमारे परिवार के लोग हमें प्यार नहीं करते, कभी बिछड़ कर देखो, वे तुम्हारे लिए कितने दुखी होते हैं। पहले अपना परिवार होता है बाद में दूसरे लोग।

तुमने अच्छा किया जो मेरे जैसे मामूली इंसान से साफ साफ कह दिया कि तुम मुझसे कभी बात नहीं करोगी। मत करना कभी मुझसे बात। अरे, मैंने तुम्हें शायद रुलाया है, मैंने तुम्हें तुम्हारे अपनों की याद दिलायी है, यह अच्छा थोड़े ही है। रुलाना सब जानते हैं, हंसाना कोई नहीं।

तुम्हारी जिंदगी किसी अजनबी के सहारे नहीं चलने वाली, वह तो तुम्हारे खुद के बूते ही चलेगी। तुम बहादुर हो मुझसे कहीं ज्यादा, तुम्हारे दोस्त है मुझसे कहीं अच्छे। तुम्हारी मम्मी दुनिया की सबसे खुशनसीब मां हैं जिन्हें तुम्हारे जैसी एक बेटी मिली। तुम्हें पता है तुम्हारी मम्मी के लिए तुम बहुत कुछ हो, उन्हें तुम पर कितना भरोसा है।

प्लीज उनका भरोसा कभी मत तोड़ना, और हां दिल की नहीं हमेशा दिमाग की सुनना। दिल तो पागल होता है, इधर-उधर की सोचता है। उसे मालूम नहीं कि क्या अच्छा है, क्या बुरा। उसे पता नहीं कि वह कर क्या रहा है?

आज मैं सच में तुम्हें बताना चाहता हूं कि तुम कहती थीं कि मुझे तो कोई भी लड़की मिल जायेगी जो मेरी गर्लफ़्रेंड बन जायेगी। मैं बताना चाहूंगा कि वो लड़की मुझे मिल गयी है, पर जब आज वह मुझे मिल गयी है तो वह मुझसे दूर जा रही है। कितनी अजीब बात लगती है न, जब आपके पास कोई रहता है, तो आप उससे किनारा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब वह आपसे दूर जाने को होता है, तब आप उसके पास आने की कोशिश करते हैं।

यह गाना मैं तुम्हें मेल कर दूंगा, जल्द ही, लेकिन उसकी लाइनें मजेदार हैं न :

‘जिंदगी दो पल की,

जिंदगी दो पल की,

इंतजार कब तक हम करेंगे भला.....................

दोस्ती दो पल की,

इंतजार कब तक हम करेंगे भला.....................’

मैं चाहूं तो पूरी रात तुम्हारे बारे में लिख सकता हूं। बताओ तुम्हें भूलना कौन चाहेगा, कोई नहीं, सच में कोई नहीं, कोई भी तो नहीं। क्योंकि तुम हो ही ऐसी। बिल्कुल एक छोटी बच्ची की तरह, मासूम सी दिखने वाली छोटी बच्ची, जो अपना दिल ही दूसरों के सामने रख देती है। जो खुद को खोने देती है क्योंकि वह दिल की सच्ची है।

तुम्हारा एक बार नहीं हजार बार शुक्रिया कहना चाहूंगा मैं।

बस तुम हमेशा खुश रहना, इसी तरह हंसती रहना।

एक बात मैंने कहीं पढ़ी थी, तुम भी उसे पढ़ लेना, शायद तुम उसपर गौर करो:

"people will forget what you did, they'll forget what you said, but they'll never forget how you made them feel."



Yours


Aryan


No comments